Paid Surveys - Surveys for Money

Sunday, September 30, 2018

गूगल मैप बतायेगा सार्वजनिक शौचालयों का पता

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने स्वच्छता के प्रति समाज की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल के साथ एक करार किया गया है जिसके अतर्गत गूगल मैप सार्वजनिक शौचालयों का पता बतायेगा और उनकी साफ सफाई का आकलन करने में मदद करेगा। स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े सूत्रों के अनुसार इस करार का मकसद आम लोगों को सार्वजनिक शौचालयों के इस्तेमाल के लिये प्रेरित करना तथा साफ सफाई में उनकी भागीदारी बढ़ाना है।

अज्ञात लोगों ने पहलू खान मामले के गवाहों पर कथित रूप से गोली चलाई

सार्वजनिक शौचालयों का मूल्यांकन और समीक्षा करने के लिये शौचालय समीक्षा अभियान के तहत गूगल के साथ साझेदारी की है। यह अभियान लोगों को अपने-अपने शहरों में गूगल मैप्स, सर्च और द असिस्टेंट पर सार्वजनिक शौचालयों का पता लगाने के लिए दी जाने वाली सुविधा का एक हिस्सा है। इन पर लोग अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। देशभर के 500 से अधिक शहरों में गूगल मैप्स पर एसबीएम टॉयलेट नाम से 30,000 से अधिक शौचालय देखे जा सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार खुले में शौच से मुक्ति का दर्जा पाने के लिए शहरों में सार्वजनिक शौचालय सुविधा के जरिए स्वच्छता हासिल करना स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के उद्देश्यों में से एक है। फिलहाल 3400 शहरों को खुले में शौच से मुक्त होने का दर्जा प्राप्त है और अन्य शहर भी इसे हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सार्वजनिक शौचालयों के उचित रखरखाव और इनके नियमित इस्तेमाल के जरिए खुले में शौच से मुक्ति का दर्जा बनाये रखा जा सके।

विवाहित महिला पर बहका पड़ोस में रहने वाले युवक का मन और फिर...

गूगल के साथ करार लोगों में जागरूकता फैलाने और देश भर में सार्वजनिक शौचालयों का आसानी से पता लगाने की एक कोशिश है। अभियान में गूगल मैप्स पर सार्वजनिक शौचालयों का मूल्यांकन और समीक्षा करने के लिए स्थानीय गाइड को शामिल किया जाएगा। स्थानीय गाइड वे लोग हैं जो गूगल मैप पर समीक्षा, तस्वीरें और जानकारी साझा करते हैं।

कोई भी व्यक्ति स्थानीय गाइड समुदाय में शामिल हो सकता है और गूगल मैप्स पर अपनी समीक्षा डाल सकता है। शौचालय का पता लगाने और उसकी समीक्षा के लिए गूगल मैप पर पब्लिक टॉयलेट नियर मी तलाशा जा सकता है। - एजेंसी



from Technology-gadgets - samacharjagat.com http://bit.ly/2NRQXD5

No comments: